Business

Responsive Ads Here

Monday 16 September 2019

सऊदी अरामको के तेल कुओ पर हमले के बाद क्रूड ली कीमतों में तेजी आयी Oil attacks send Saudi Arabia Brent Crude Jump 20%

तेल की कीमतों में सोमवार को बढ़ोतरी हुई, जिसमें ब्रेंट क्रूड 1991 में खाड़ी युद्ध के बाद से अपना सबसे बड़ा इंट्रा-डे प्रतिशत लाभ पोस्ट करता है, शनिवार को सऊदी अरब के तेल सुविधाओं पर हमले के बाद वैश्विक आपूर्ति का 5% से अधिक बंद हो गया।

Crude ki kimto me bahut jada teji
Crude-Price-Jump-In-12-Second


वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है। सऊदी अरब के तेल कुओं पर ड्रोन हमलों के कारण वैश्विक आपूर्ति 5% गिर गई। जब सोमवार सुबह तेल बाजार खुला, तो ब्रेंट फ्यूचर की कीमत कुछ ही सेकंड में बढ़कर 12 डॉलर प्रति बैरल हो गई। 1988 में अपनी स्थापना के बाद से, पहली बार कच्चे तेल की कीमत बहुत बढ़ गई है।

तेल विश्लेषकों ने उम्मीद की है कि कीमतों में कम से कम $ 5 से $ 10 प्रति बैरल की छलांग लगाने के बाद सोमवार को सऊदी अरब के उत्पादन में आधे से कटौती होगी, जिससे दुनिया की लगभग 5% आपूर्ति बंद हो जाएगी।
न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट अनुबंध दो मिनट के लिए समाप्त हो गया है। सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको को शनिवार को प्रति दिन 57 मिलियन बैरल का नुकसान हुआ। शनिवार 14 सितंबर को, लगभग 10 ड्रोनों ने एबाक और खुराश तेल कारखानों पर हमला किया। यह दुनिया का सबसे बड़ा कारखाना है।


तेल कंपनियों के लिए, यह अचानक परिवर्तन बहुत मुश्किल है। मौजूदा ड्रोन हमलों में नुकसान अगस्त 1990 में कुवैत और इराक के तेल कुओं की तुलना में अधिक था। उस समय, सद्दाम हुसैन ने ईरान पर हमला किया था। अमेरिकी ऊर्जा विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 1990 में ईरान की क्षति 1979 की इस्लामिक क्रांति से अधिक थी।

No comments:

Post a Comment