Business

Responsive Ads Here

Saturday 17 August 2019

क्या दीवाली पर सोना 40,000 से अधिक होगा, अगर आप अभी खरीदना चाहते हैं। Gold Increased Price And Gold Set New Records

इस साल सोना १८ फीसदी ऊपर आ चूका हे और कॉमेक्स में सोना ६ साल की उचाई पर बंद हुआ । शेयर बाजार ने निवेशकों को निराश किया, वहीं सोने ने नए रिकॉर्ड बनाए।
Gold, Sona, Gold increase, sone ke badte bhaav
सोने में मुनाफावसूली का मौका
कॉमेक्स पर सोना 6 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, इस साल एमसीएक्स में सोना 18 प्रतिशत उछल गया है और अभी भी निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक बना हुआ है। लेकिन क्या यह सोने में लाभ का आदेश देने का अवसर है या क्या निवेश अभी भी लाभदायक है, सोना, और कितना ऊपर जाएगा। क्या दीवाली तक भी सोना 40,000 के पार हो जाएगा और अगर आप अभी खरीदना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका क्या है। इस विशेष शो में, हम इन सवालों के जवाब खोजने की कोशिश करेंगे क्योंकि मंदी के डर से सोने में विश्वास मजबूत हुआ है।

इस सप्ताह सोने में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जबकि 1 महीने में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जबकि इस वर्ष में 17 प्रतिशत वृद्धि हुई है। चांदी को देखते हुए, इस सप्ताह चांदी में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जबकि एक महीने में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जबकि इस वर्ष में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। आजकल, आकर्षण में सोना बढ़ गया है। कॉमेक्स गोल्ड का कारोबार 6 साल की ऊंचाई पर किया जाता है। इस साल अब तक सोने की कीमत 18 प्रतिशत बढ़ी है। इस महीने में सोना 100 डॉलर / औंस से अधिक उछल गया है।

सोने में तेजी की वजह
सोने में तेजी की वजह से बात करने पर निवेशकों को मंदी की आशंका है। बॉन्ड यील्ड में गिरावट, हांगकांग में दबाव और उभरते बाजारों में गिरावट भी इसके कारण हैं। भारत में सोने की कीमत रुपये के कमजोर होने का समर्थन करती है। डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने से सोने का आयात महंगा हो गया। वर्तमान में, सोने का विस्फोट जारी है। सोने के साथ चांदी भी चमकती है। सोने में वृद्धि का कारण अमेरिका-चीन में व्यापार युद्ध बढ़ने का खतरा है। इसके अलावा अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती के कारण भी सोना तेज हुआ है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों की धीमी वैश्विक वृद्धि और खरीद के कारण सोना और भी महंगा हो गया है।

इस तरह से सोना खरीदें
अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आप इसे गहने के रूप में खरीद सकते हैं। गोल्ड म्यूचुअल फंड, ईटीएफ गोल्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, डिजिटल गोल्ड और कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज में खरीद कर लाभ कमा सकते हैं।

संप्रभु ऋण की पैदावार उनके ऐतिहासिक चढ़ाव से रेंगने के कारण सोने में हल्की लाभ-हानि हुई, जो शुक्रवार को कीमती धातु से कुछ चमक ले गई।
हालांकि, सप्ताह के लिए, सोने ने अपने लगातार तीसरे लाभ के लिए, बाजार में लंबे समय के विश्वास को नुकसान के कम संकेत के साथ मंडराया।
गोल्ड ETF एक उदास बाजार के माध्यम से एक चमक रहा है क्योंकि निवेशकों ने बढ़ती अनिश्चितता के सामने इस परिसंपत्ति श्रेणी में अरबों डॉलर डाले।
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, निवेशकों ने जुलाई में सोने के बुलियन-समर्थित ईटीएफ में $ 2.6 बिलियन का वित्त पोषण किया, जो कि उनकी सामूहिक होल्डिंग को बढ़ाकर 2,600 टन या मार्च 2013 के बाद का उच्चतम स्तर है, वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट है।
इस बीच, सोने की कीमतों में पिछले तीन महीनों में 17% की गिरावट आई और हाल ही में पहले टी के लिए $ 1,500 प्रति औंस से अधिक टूट गया



















No comments:

Post a Comment